आरबीआई ने रेपो रेट में 40 फीसदी कटौती का किया ऐलान… जानें क्या है इसका फायदा…

कोरोना का कहर लगातार जारी है। वही इसके कहर को रोकने के लिए कंद्र सरकार द्वारा लॉकडाउन घोषित किया गया है। बता दें कि इस वायरस का असर केवल मानव के स्वस्थ पर ही नहीं बल्कि आर्थिक स्थिति पर भी पड़ रहा है। वही इसे देर करने की कोशिश की जा रही है। शुक्रवार को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने रेपो रेट में 40 बेसिस पॉइंट कटौती करने का एलान किया है। वही अब रेपो रेट को 4.40 फीसदी से घटाकर 4 फीसदी किया गया है। हालांकि, रिवर्स रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

आपको बता दें कि शुक्रवार को आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजन किया। इस दौरान उन्होंने बताया एमपीसी ने रेपो रेट में 40 फीसदी की कटौती का ऐलान किया है. अब रेपो रेट को 4 फीसदी कर दी गई है. इसका असर आपके ईएमआई पर हो सकता है. आपकी ईएमआई कम हो सकती है।

जानें क्या होता है रेपो रेट

अगर हम बात करे रेपो रेट की तो.. इसके जरिए बैंकों को आरबीआई कर्ज देता है। वही बैंक इस कर्ज से ग्राहकों को लोन देते हैं। आपको बता दें कि रेपो रेट कम होने से मतलब है कि बैंक से मिलने वाले कई तरह के कर्ज सस्ते हो जाएंगे, जैसे कि होम लोन, कार लोन आदि। वही रेपो रेट को अब 4 फीसदी कर दिया गया है। जिससे सस्ते दर पर लोन मिल सकते हैं।

इसके साथ ही शक्तिकांत दास ने कहा कि कोरोना वायरस के कारण अर्थव्यवस्था को एक बड़ा नुकसान हुआ है। अब अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के तमाम उपाय किए जा रहे हैं. महंगाई दर के काबू में रहने की उम्मीद है। मानसून के सामान्य रहने का अनुमान है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: