प्रतिबंध लगाए जाने की मांग हेतु जूम ऐप पर हुई याचिका दायर…

जहां एक तरफ कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार जारी है। वही दूसरी ओर वीडियो कॉलिंग यानी ऐप जूम को लेकर सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका दायर करते हुए ऐप पर प्रतिबंध लगाए जाने की मांग की गई है।

इस ऐप पर सुरक्षा व गोपनीयता के मद्देनजर कई बार सवाल उठ चुके हैं। वही इस दौरान जूम ऐप के खिलाफ जनहित याचिका दाखिल की गई है। बता दें कि याचिका में मांग की गई है कि कानून पारित होने तक आधिकारिक और व्यक्तिगत उद्देश्यों के लिए जूम ऐप पर प्रतिबंध लगाया जाए।

एक नज़र ऐप के इस्तेमाल पर

बता दें कि देश में कोरोना वायरस से जहां एक तरफ सरकार ने लॉकडाउन की घोषणा की है। जिसके चलते लोगों की कारोबार में काफी दिक्कतें आ रही है। वही इस दौरान लोग इस ऐप के माध्यम से मीटिंग आयोजित कर रहे हैं। जिससे इस ऐप का काफी प्रयोग हो रहा है।

याचिका की वजह

वही इसके चलते पूरी दुनिया में ऐप के यूजर्स बढ़ते जा रहे हैं। जिसके चलते इसकी प्राइवेसी को लेकर भी बड़ी समस्या आने लगी। गौरतलब है कि ब्लीडिंग कंप्यूटर की रिपोर्ट के अनुसार पांच लाख से ज्यादा जूम अकाउंट को डार्क वेब में बेचा जा रहा है. इनमें यूजर्स का डेटा बेचा जा रहा है. जिनमें यूजरनेम, पासवर्ड और यूजर के जरिए दर्ज की कई जानकारियां शामिल हैं।

Leave a Reply

%d bloggers like this: