जुलाई में स्कूल व कॉलेज खुलने की संभावना… अगले हफ्ते जारी हो सकती है एडवाइजरी-

वैश्विक महामारी कोरोना जैसी बीमारी का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है । ऐसे में जो ग्रीन व ऑरेंज जोन हैं वहाँ के स्कूलों व कॉलेजों के खुलने की संभावना है. अगले हफ्ते सरकार द्वारा गाइडलाइन जारी हो सकती है ।

जानकारी के मुताबिक छोटे बच्चों की कक्षाएं अभी संचालित नहीं की जाएगी । छोटे बच्चों को सामाजिक दूरी के साथ स्कूल परिसर में एक साथ संभालना कठिन है। इसीलिए कक्षा 8 वीं से 12 वीं तक के स्कूल खुल सकते हैं।

प्रवेश परीक्षा से लेकर बोर्ड परीक्षा से ठीक पहले केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देशों के अनुसार मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए गाइडलाइन तैयार कर ली है, मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक अगले हफ्ते यह गाइडलाइन जारी कर सकते हैं।

शिक्षकों को दी जाएगी ट्रेनिंग-

स्कूल व कॉलेजों खुलने से पूर्व सभी शिक्षकों को थर्मल स्कैनर प्रयोग, सामाजिक दूरी का पालन, खाना खाने ,पानी पीने आदि सभी चीजों की ट्रेनिंग दी जाएगी । ताकि वो बच्चों को जरूरी बातें सीखा और समझा सकें। सीसीटीवी कैमरे से सभी बच्चों पर विशेष निगरानी रखी जाएगी। सभी बच्चों के पाठ्यक्रम में भी बदलाव किया जाएगा ।

जिलाधिकारी और उपजिलाधिकारी को करना होगा स्कूल व कॉलेजों का निरीक्षण-


सभी जिलों के जिलाधिकारी और उपजिलाधिकारी की जिम्मेदारी होगी की वे अपने-अपने जिलों के सभी स्कूलों और कॉलेजों से सामाजिक दूरी का पालन करवाएं ।

Leave a Reply

%d bloggers like this: