रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन ने चार विदेशी कंपनियों से किया सौदा… जानें पूरी खबर…

जहां एक तरफ पूरा देश कोरोना वायरस के कहर में जी रहा है। वही इस वायरस के कारण कई नामी कंपनियों को भी काफी नुकसान पहुंचा रहा है। लेकिन दूसरी ओर रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन यानी मुकेश अंबानी ने लॉकडाउन के दौरान भी अपने कारोबार को एक उंचाई तक पहुंचने के लिए फेसबुक, जनरल अटलांटिक, सिल्वर लेक और विस्टा इक्विटी पार्टनर जैसी चार विदेशी कंपनियों से सौदे किए हैं। बता दें कि असल में ‘न्यू कॉमर्स’ के रूप में रिलायंस को ग्रोथ का नया इंजन मिल गया है।

गौरतलब है कि डील के दौरान
रिलायंस को करीबन 67,195 करोड़ रुपये का निवेश मिला है। वही इसका बड़ा हिस्सा रिलायंस का कर्ज चुकाने में लगाया जाएगा।

यहां जानें आखिर क्या है ‘न्यू कॉमर्स’

जानकारी के मुताबिक जब अंबानी ने जुलाई 2018 में अपने ‘न्यू कॉमर्स’ वेंचर की स्थापना की थी तो उस दौरान उन्होंने बताया कि इसमें भारत के खुदरा कारोबार को नई परिभाषा देने की क्षमता के साथ ही यह अगले वर्षों में रिलायंस के लिए नया ग्रोथ इंजन बन सकता है। इसके द्वारा रिलायंस डिजिटल और फिजिकल बाजार का एकीकरण करेगी और एमएसएमई, किसानों, किराना दुकानदारों के विशाल नेटवर्क का दोहन किया जाएगा। वही अमेरिका की दिग्गज कंपनी फेसबुक के साथ डील कर कंपनी इसके स्वामित्व वाले वॉट्सऐप की व्यापक पहुंच का फायदा उठाएगी और अपने न्यू कॉमर्स बिजनेस की गाड़ी को तेज गति प्रदान करेगी।

जानें फायदा


अब हम आपको बताएंगे कि आखिर इस डील के क्या है फायदे…

गौरतलब है कि इन सौदों में रिलायंस के साथ ही इनसे उनके ग्लोबल पार्टनर्स को भी फायदा है। निकट भविष्य में जियो में कई और निवेशक निवेश करेंगे और इससे जो वैल्युएशन बढ़ेगा उससे जनरल अटलांटिक, सिल्वर लेकर और विस्टा को अच्छा फायदा मिलेगा. फेसबुक को भारत में रिलायंस के व्यापक नेटवर्क और संपर्क का फायदा मिलेगा और वह अपने कई प्रोजेक्ट के लिए नियामकीय सहयोग इस तरह से हासिल कर पाएगी.

Leave a Reply

%d bloggers like this: